Subscribe Us

Recent Posts

What is the right way to talk



बात करने का सही तरीका क्या है ?

 

बात कैसे करे जिससे दुसरे लोग प्रवावित होंगे ।
मैं आपको आज तिन शब्दो से बात करने का तरिका बताता हूँ ।
 
और तिन शब्दो में ये दिखता हूँ की कैसे लोग एक शब्द के उपयोग से लोकप्रिय हो सकते है और दुसरे शब्द के उपयोग से अलोकप्रिय हो सकते है ।

बात करने का सही तरीका क्या है

सबसे पहला शब्द ‘मैं,

 

इस मैं शब्द से जितना हो सके परहेज करे क्योकि मैं का अर्थ है श्रेरे लेना ।
जब भी आदमी बोलता है!

 मेने ये किया !
मैं चाहूँगा तो ऐ काम हो जायेगा !
मैं जो करता हूँ वह सही करता हूँ !
मुझसे तो कभी गलती नहीं होती है !
मेरे बात करने के वजह से ये हुआ !
ये मै आपको अलोकप्रिय बनाती है !
ये मै दुसरे को ये दिखाता है की आपके भीतर अरोगेन है! 

ये मै इस बात हो सिद्द करता हैं की आप बहुत बढ़ा तोप हैं और आपके आगे दुसरे का कोई महत्व ही नहीं है ।

इसलिय जीवन में लोकप्रिय होना हो तो जिस शब्द हो सबसे पहले डायवर्स देना होगा वह हैं मैं ,जितना कम उपयोग हो सके मैं का करिए और मै का उपयोग कहा करना है ये भी ध्यान रखिये कभी टीम से कोई मिस्टेक हो जाये तो खड़ा होकर बोलिए मैं इस मिस्टेक का जिमेदारी लेता हूँ ।

 
और कोई भी गलती हो जाये तब आप खड़े होकर बोलिए मैं इस मिस्टेक का जिमेदारी लेता हूँ मुझसे गलती हो गई ।

यहाँ पर आप मैं बोलिए आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी, क्योकि आपकी वितर इतना सहाश हैं आप अपनी गलतियों का जिमेदारी ले सकते हैं और आपके पास इतनी बिशालता हैं कि आप अपनी साथ साथ अपनी टीम का भी गलतियों का जिमेदारी ले सकते हैं ।

जब गलतिया हो जाये तो मैं कहिये ये यह भी दिखाता है आपमें छमता हैं परिश्थियो का सामना करने की और आप जी नहीं चुराते,
आप दोस नहीं डालते !
लेकिन जब श्रेह लेना हो तो मैं मत कहिये ,जहा पर किसी और लोग का सम्बेलन हो तो मैं मत कहिये ।

अगर आपको मेरे द्वारा पोस्ट किये गये गये कविता को नहीं पढ़े है तो आप लिंक से जा कर पढ़ सकते है -


·         माँ   https://www.trivenitec.com/2019/05/blog-post.html
·         गिला है  https://www.trivenitec.com/2019/05/blog-post_18.html


 ‘आप,


बात करने का सही तरीका क्या है


मैं के बाद दूसरा शब्द ‘आप, दुनिया के सबसे लोकप्रिय शब्दों में से एक हैं क्यों ?

जब आपके कोई बात करता हो तो आपकी रूचि किसमें होती हैं वह अपने बारे में बताए या आपके बारे में पूछे ?

सायद आपके बारे में पूछे ,वह आपकी तारीफ करे ,वह आपकी प्रशंसा करे ,वह आपके बारे में अच्छा बोले तो आप जितना हो सके 'आप, शब्द का प्रयोग करे ।

और बोले आपसे मिलकर बहुत अच्छा लगा, आपका हमेशा पॉजिटिव कैसे रहते है।
आपकी तो बात ही क्या हैं,
आपके जैसा लोग मेरी जिनगी में हो तो मुझे क्या हो सकता है ।
 आप, जितना ज्यादा आप शब्द का प्रयोग करेंगे उतना ज्यादा सामने वाला को महत्व मिलेगा ।


और अदि लीडर बनना हैं,अदि मोटिवेटर बनना हैं,अदि आप चाहते हैं की आपको कोई फोलो करे तो तीसरा सबसे करांतिकारी शब्द जिसका सबसे ज्यादा उपयोग करना वह हैं ।
 ‘हम,



हम ये कर सकते हैं !
हमलोग साथ है तो क्या नहीं हो सकता !
मैं ये कर सकता हूँ ये नहीं या तुम लोगो ने मेरी वजह से ये किया नहीं 
हमलोग साथ है तो क्या नहीं हो सकता !
हमसबने मिलकर ये किया !
हमलोग चाहेंगे तो क्या नहीं हो सकता हैं ।
जितना ज्यादा 'हम, का उपयोग करेंगे ,
हम एक टीम बिल्डिग शब्द है ।
‘हम, का मतलब हैं हम एकेला नहीं हूँ आपके बिना कुछ नहीं हो सकता ।
हमारा बंदन न टूटे!
हमारा कंपनी !

मालिको को भी मेरी कंपनी के जगह पर ‘हमारा कंपनी, बोलना चाहिए ।
जब हम हम हम बोलेंगे न तो एक छोटा सा कलर्क भी बोलेगा हमारी कंपनी ,
तो


   ‘मैं,
   ‘आप,
   ‘हम,


बात करने का सही तरीका क्या है

सबसे डेंजरस मै जिसका कम कम से कम प्रयोग करे ।
लेकिन वह एक जगह पर काम करता हैं ।
अदि सामने वाला से कोई काम !
अदि सामने वाला जमीन से उचा उठाना हो !
अदि सामने वाला को सम्मान देना हैं तो आप !
अदि सामने वाला के दिल में प्रवेश करना हो !
अदि वाले से कोई मद्दत जाहिए !

  तो ‘आप,


और जब टीम का निर्माण करना हो।
और जब लीडर बनना हो ।
तो ‘हम,
ये तिन शब्द आपने सिख लिए न तो आपको दुनिया की किसी बात-चीत का क्लास करने का जरुरत नहीं हैं।

आप मेरा आर्टिकल 

"बहुत ही कम समय में किसी भी एग्जाम का तैयारी कैसे करे"

 नहीं देखे है तो तो लिंक पर क्लिक करके देख सकते है 


अगर आप मेरे wepsite में पहली बार विजिट किये है तो आप subscribe कर ले

और कमेंट करके जरुर बताये की मेरा ट्रिक कैसा लगा t
The right way to talk







What is the right way to talk What is the right way to talk Reviewed by Triveni Prasad on मई 25, 2019 Rating: 5

4 टिप्‍पणियां:

Comments System

Blogger द्वारा संचालित.